दवा नहीं इन घरेलू तरीकों से तुरंत पाएं सिरदर्द से आराम

दवा नहीं इन घरेलू तरीकों से तुरंत पाएं सिरदर्द से आराम

सेहतराग टीम

लोगों की जिंदगी में तनाव बढ़ता चला जा रहा है। इसकी वजह से कई समस्याएं उत्पन्न हो रही हैं। लोग पैसे कमाने के चक्कर में कई बीमारियों को पैदा कर ले रहे हैं। उन्हीं में से एक है सिरदर्द की समस्या, जिसके होने पर हमें किसी काम में मन नहीं लगता है। इसकी वजह से हम हमेशा तनाव में रहते हैं। यही नहीं अक्सर थकान भी महसूस होती है। कई लोग सिरदर्द की समस्या से छुटकारा पाने के लिए दवाओं का इस्तेमाल करते हैं जो उनके लिए काफी खतरनाक हो सकता है।

पढ़ें- जानिए, जब टाइफाइड हो तब क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए?

अगर आप भी सिरदर्द की समस्या से परेशान हैं तो घबराइए नहीं क्योंकि आज हम आपको बताएंगे कि कैसे कुछ घरेलू उपाय अपनाकर इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। तो आइए जानते हैं घरेलू नुस्खों के बारे में, जिनको अपनाकर आप अपने सिरदर्द से चुटकियों में छुटकारा पा सकते हैं।

ये घरेलू नुस्खे तुरंत दिलाएंगे सिरदर्द  से छुटकारा (Natural Home Remedies for Headache in Hindi):

एक्यूप्रेशर प्वाइंट

सिरदर्द से छुटकारा दिलाने में एक्यूप्रेशर प्वाइंट भी कारगर साबित हो सकता है। इसके लिए दोनों हाथों के अंगूठे और इंडेक्स फिंगर के बीच की जगह को हल्के से दबाएं। ऐसा 5 मिनट करने से आपको लाभ मिल जाएगा।

अदरक

एक शोध के अनुसार नियमित रूप से अदरक का सेवन करने से सिरदर्द, माइग्रेन की समस्या से छुटकारा मिल जाता है। इसके लिए आप चाहे तो अदरक डालकर चाय पी सकते हैं। इसके अलावा 2 चम्मच अदरक के पाउडर में थोड़ा सा पानी डालकर पेस्ट बना लें। इसके बाद इसे माथे पर लगा लें। कुछ ही देर में सिरदर्द खत्म हो जाएगा। 

दालचीनी

दालचीनी एक चमत्कारिक मसाला है जिसे सिरदर्द के  इलाज में इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए दालचीनी के कुछ टुकड़ों को पीसकर पाउडर बना लें। इसके बाद इसमें पानी मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। इसके बाद इसे अपने माथे पर अच्छी तरह से लगाकर 30 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर इसे गुनगुने पानी से धो लें। 

लौंग

लौंग का उपयोग करके आप सिरदर्द  की समस्या से आसानी से  छुटकारा पा सकते है। सिरदर्द को कम करने के लिए किया जा सकता है। कुछ लौंग को धीरे से कूट लें। अब इस लौंग की गंध तब तक ले जब तक आपको सिरदर्द न हो । इसके अलावा एक कटोरी में लौंग के तेल की 2 बूंद, नारियल के तेल और थोड़ा सा सी सॉल्ट डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। इसके बाद  इससे अपने सिर और माथे की हल्के हाथों से मसाज करें। 

चंदन

चंदन का पेस्ट माथे में लगाने से भी आपको राहत मिलेगी। इसके लिए चंदन को घोटकर इसे माथे में 5 से 10 मिनट लगा रहने दें। इससे आपको तुरंत लाभ मिलेगा।  

तुलसी

अधिकतर लोग सिरदर्द होने पर चाय पीना पसंद करते है। ऐसे में आप चाहे तो तुलसी का काढ़ा पी सकते हैं। इसके लिए एक पैन में एक कप पानी में थोड़ी सी तुलसी की पत्तियों को डालकर  उबाल लें। इसके बाद इसे छानकर सेवन करे।

 

इसे भी पढ़ें-

मसूड़ों में दर्द और खून आने की समस्या है तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, ऐसे करें उपयोग

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।